6/recent/ticker-posts

अब हरियाणा रोडवेज बसों में आधा किराये की छूट पाने के बुजुर्गों को बनवाना होगा पास, यहाँ से जाने कैसे कर सकते है अप्लाई

चंडीगढ़ :- हरियाणा के बुजुर्गों के लिए खट्टर सरकार द्वारा एक बहुत बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया गया है. हरियाणा में अब से बुजुर्गों को बस द्वारा सफर करने पर आधा किराया देना होगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने Budget के दौरान यह Announcement की थी कि अब से हरियाणा की Roadways बसों और Private बसों में 60 साल से ज्यादा आयु वाले बुजुर्गों के किराए में 50% तक की छूट की जाएगी. पहले यह छूट केवल सरकारी बसों में दी जाती थी परंतु अब Private Bus में भी यह सुविधा उपलब्ध होगी. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बुजुर्गों को Online आवेदन करना होगा. इसके बाद ही बुजुर्ग आधा किराया माफ करवा पाएंगे.



60 साल के बुजुर्गों को मिलेगी किराए में छूट

इस साल पास हुए Budget में मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि हरियाणा की सभी रोडवेज बसों में 60 साल के बुजुर्गों के किराए में 50% तक की छूट दी जाएगी. पहले यह Facility 65 साल के बुजुर्गों को दी जाती थी. लेकिन अब इसकी Age घटाकर 60 साल कर दी गई है. बुजुर्ग महिला को तो पहले भी 60 साल की उम्र से ही छूट मिलती थी, परंतु पहले यह छूट केवल रोडवेज बसों में दी जाती थी लेकिन अब से यह  छूट सरकारी और प्राइवेट दोनों बसों में दी जाएगी. बुजुर्गों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद बुजुर्ग Bus Stand से अपना Pass बनवा सकते हैं.

पहले ऑनलाइन करना होगा आवेदन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट में घोषणा की और उसी घोषणा को अमल किया. उन्होंने परिवहन विभाग की तरफ से आदेश जारी किए जिसमें बताया गया कि किराये में Discount देने के लिए महिलाओं के साथ पुरुषों की आयु सीमा को भी अब घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है. अधिकारियों का कहना है कि यह लाभ केवल हरियाणा के बुजुर्गों को ही दिया जाएगा. हरियाणा से बाहर जाने वाली रोडवेज बसों में भी रियायती दरों पर यात्रा की सुविधा दी जाएगी.इस छूट का लाभ उठाने के लिए बुजुर्ग के पास Haryana का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है. इसके आलावा परिवार पहचान पत्र डेटाबेस से सत्यापन के बाद ही आवेदन को स्वीकार किया जाएगा. इसके बाद संबंधित रोडवेज महाप्रबंधक पात्र वरिष्ठ नागरिकों को रियायती वरिष्ठ नागरिक बस पास जारी करेंगे. करनाल जिले में करीब डेढ़ लाख बुजुर्गों ने इस Facility का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है.

किराए में छूट के साथ और भी काफी सारी दी जाएंगी सुविधाएं

अब से रोडवेज बसों में सिर्फ बुजुर्गों को आधा किराया ही नहीं बल्कि इसके अलावा और भी बहुत सी Facilities दी जाएंगी. रोडवेज द्वारा धर्मशाला और बैजनाथ के लिए Saturday के दिन दो बसों की सेवाएं शुरू कर दी है. बरेठी के लिए भी रविवार से बस सेवा शुरू की गई है. काफी लंबे समय से बसों में कमी होने के कारण इन रूट पर बस सेवा बंद कर दी गई थी. इन जगह के अलावा असंध से हरिद्वार और अमृतसर के लिए b-11 बस रवाना होगी. जल्द ही हरियाणा के सड़कों पर Electric Buses भी दौड़ती हुई नजर आएंगी. हरियाणा के यात्रियों के लिए रोडवेज द्वारा एक और सुविधा जारी की जाएगी इस सुविधा के तहत रोडवेज द्वारा एक City Bus चलाई जाएगी. इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है.

विभाग ने निर्देश किए जारी

अगर हम करनाल रोडवेज की बात करें तो करनाल रोडवेज के जीएम कुलदीप सिंह ने भी रोडवेज बसों में बुजुर्ग महिला व पुरुष जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है उनके लिए 50% किराया वसूल करने के निर्देश जारी कर दिए हैं.


Post a Comment

0 Comments