6/recent/ticker-posts

PPP: हरियाणा मे परिवार पहचान पत्र को लेकर आई Good News, अब ग्राम सचिवाल्य मे होंगे काम

 Family ID: हरियाणा में परिवार पहचान पत्रों की समस्याओं को हल करने के लिए मुख्यालयों के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है।


PPP Haryana: हरियाणा में परिवार पहचान पत्रों की समस्याओं को हल करने के लिए मुख्यालयों के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब ग्राम सचिवालयों में ही दस्तावेजों से जुड़ी समस्याएं हल होंगी।

ये ऑपरेटर ग्राम पंचायतों के सरकारी कामकाज से जुड़े दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करने के साथ-साथ परिवार पहचान पत्रों और अन्य सरकारी योजनाओं से जुड़े आवेदनों को ग्राम सचिवालय में ही करेंगे। ग्राम सचिवालय में ही लोग अपने आवेदन और आपत्तियाँ दर्ज कर सकेंगे।

भिवानी जिले में शुरुआत में 178 ऑपरेटरों का चयन हो चुका है, जबकि जिले में साढ़े तीन सौ से अधिक ऑपरेटर ग्राम पंचायतों को मिलेंगे। भिवानी जिले में 312 गांवों में प्रत्येक ग्राम पंचायत को अटल सेवा केंद्र ऑपरेटर मुहैया कराया जाएगा। 

मानव संसाधन विभाग ने ऑपरेटर चयन प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की है। भिवानी को पहले चरण में 178 ऑपरेटर मिले हैं। जो अब ग्राम पंचायतों को ग्राम सचिव के अधीन कार्य करेंगे। पंचायती राज विभाग इन ऑपरेटरों को गांवों में तैनात करेगा।

ऑपरेटर ग्राम पंचायतों के कामकाज और रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करेगा, साथ ही ग्रामीणों की सरकारी योजनाओं और परिवार पहचान पत्र से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी भरेगा।

ग्राम सचिवालय में किसी आवेदन पर रिपोर्ट करना भी ऑपरेटर ही करेगा। 17 मार्च तक चुने गए ऑपरेटरों को ऑनलाइन रिपोर्ट करनी होगी। क्रीड ने दरअसल दो चरणों में परीक्षण किया था। इन परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों का ही ऑपरेटर चुना गया है।

फैमिली आईडी में अधिकतर परिवारों की आय संबंधी शिकायतें
मानव सूचना एवं संसाधन विभाग के समक्ष अधिकांश शिकायतें फैमिली आईडी में परिवार की आमदनी ज्यादा होने की आ रही हैं। ऐसे परिवारों के लोग अपने आवेदन और दस्तावेज लेकर पहले सीएससी और फिर सरल केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं। इन लोगों को अब अपने गांव में ही इस तरह की समस्याओं को दर्ज कराने के लिए ग्राम सचिवालय में अटल सेवा केंद्र खुला है। जिस पर तैनात ऑपरेटर ही ये आपत्तियां और आवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज कराएगा।

क्रीड ने दो चरण में लिखित परीक्षा के माध्यम से ऑपरेटर की चयन प्रक्रिया पूरी की है। जिसके तहत अकेले भिवानी को 178 ऑपरेटर मिले हैं, जबकि जिले को करीब साढ़े तीन सौ से अधिक ऑपरेटर मिलेंगे। चयनित ऑपरेटर को 17 मार्च तक ऑनलाइन अपनी रिपोर्ट एडीसी को करनी है। जिसके बाद इन्हें ग्राम पंचायतों को पंचायती राज विभाग के माध्यम से सौंपा जाएगा। ये ऑपरेटर ग्राम पंचायतों का समस्त कामकाज सुचारू चलाने में सहयोग करेंगे और लोगों के सरकारी योजनाओं के आवेदनों के साथ परिवार पहचान पत्र से जुड़ी दिक्कतें भी दूर कराएंगे।



Post a Comment

2 Comments